मानसून में इन चीजों को खाने-पीने से करें परहेज, रहें दूर, पढ़ियेंFeatured Article Knowledge News 

बारिश में इन चीजों को खाने-पीने से करें परहेज, रहें दूर, पढ़ियें

बहुत से लोग ऐसे होते है जिनको बारिश का मौसम अक्सर पसंद रहता है। वहीं, कुछ दिक्कते भी बारिश में आ सकती है। खासतौर पर यह मौसम विशेष रूप से मच्छर जनित संक्रमणों और बीमारियों का समय होता है। इसलिए अक्सर हमारे बुजुर्ग शुरू से ही बारिश में खाने-पीने के बारे में कुछ खास बातें कहते रहे हैं।

खास बात

जैसा कि हम सभी जानते है कि आहार शरीर के लिए अति आवश्यक होता है लेकिन अगर उचित आहार का सेवन ना किया जाए तो दिक्कत हो सकती है। मानसूनी सब्जियों और फलों में छोटे जीवों को विकसित करने का समय होता है। इसलिए इस मौसम में कोशिश करें कि सभी नम और ढीली चीजों के सेवन ना करें। आइये जानते है।

फ्रोजन फूड का ना करे सेवन

आजकल लोग जमी हुई चीजों का सेवन ज्यादा करते हैं। दरअसल, गर्म और उमस भरे मौसम में भी इसका सेवन करना अच्छा लगता है। साथ ही फ्रोजन फूड भी खाने में बहुत अच्छा लगता है लेकिन इसका सेवन करने से बारिश में पेट में इंफेक्शन हो सकता है। जहां यह फूड आपके पाचन तंत्र को कमजोर बना सकते हैं और आपके शरीर में खनिजों को खत्म कर सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि इस मौसम में फ्रिजी ड्रिंक्स लेने से बचें और हाइड्रेटिंग ड्रिंक्स जैसे नींबू पानी और जलजीरा का सेवन करते रहे।

ये खाने से बचें

वहीं, मानसून के सीजन में तापमान और आर्द्रता बैक्टीरिया और कवक ज्यादातर पाएं जाते है। खासकर से हरी पत्तेदार सब्जियां। जिस कारण पेट में संक्रमण नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए कोशिश करें कि पालक, मेथी, पत्ता गोभी, फूलगोभी जैसी पत्तेदार सब्जियां खाने से बचें। क्योंकि ये बैक्टीरिया बढ़ सकते हैं। कोशिश करें कि करेले और टिंडोडा जैसी सब्जियों का सेवन करें।

 

Related posts

Leave a Comment