जीएसटी का पूरा नामEducation Featured Article Interesting Knowledge politics हिन्दी लेख 

क्या आप जीएसटी का पूरा नाम जानते है ? अगर जानते है तो इसका जवाब जरूर दीजियेगा

यूँ तो हमारे भारत देश में जीएसटी लागू हुए काफी समय बीत चुका है. मगर क्या आप जीएसटी का पूरा नाम जानते है. जी हां हम उसी जीएसटी की बात कर रहे है, जिसे देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने लोगो की सुविधा या यूँ कहे कि असुविधा के लिए लागू किया था. हालांकि लोगो को पीएम मोदी द्वारा जारी किए गए जीएसटी का फंडा कुछ खास पसंद नहीं आया, लेकिन फिर भी भारत देश में रहने वाला हर नागरिक जीएसटी का बोझ ढो रहा है. बहरहाल ये तो राजनीतिक बातें है, जो केवल नेता लोगो की समझ में ही आ सकती है. मगर हम आम लोग है और आपसे केवल आम सवाल ही पूछ सकते है. वैसे हमें यकीन है कि आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्हे जीएसटी का पूरा नाम नहीं पता होगा.

जीएसटी का पूरा नाम क्या है ? ..

बहरहाल अगर आपको इसका पूरा नाम नहीं पता तो आपको इसका पूरा नाम ढूंढने के लिए कही गूगल पर जाने की जरूरत नहीं है. वो इसलिए क्यूकि आज हम आपको इसका पूरा नाम जरूर बताएंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जीएसटी का पूरा नाम गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स है. जो आमतौर ओर आम जनता से ही वसूल किया जाता है. वो कहते है न कि हमारे देश के नेता जो भी फैसला लेते है, उसमे जनता का भला चाहे न हो, लेकिन उनका खुद का भला जरूर होता है. हालांकि यहाँ सोचने वाली बात ये है कि जीएसटी लागू होने के बाद हमारे भारत देश में कितना बदलाव आया है.

यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो आज भी हमारे देश में भृष्टाचार, धोखाधड़ी, चालसाजी, साजिश ये सब देखने को मिलता है. अब यूँ तो जीएसटी लागू होने के बाद लोगो की कमाई में काफी बदलाव देखने को मिला है, लेकिन फिर भी आज भी कुछ लोग ऐसे है जो टैक्स भरने के लिए कभी आगे नहीं आते. बहरहाल जो लोग जीएसटी के नियमो का पालन नहीं करते, उन्हें तो हम केवल यही कहना चाहते है कि जनाब आप कब तक सरकार की मार से बचेंगे. हालांकि इस साल हमारी सरकार बदल सकती है, लेकिन सरकार बदलने के बाद देश के नियमो में भी बदलाव आएगा या नहीं ये कहा नहीं जा सकता.

अब जाहिर सी बात है कि जीएसटी का नियम मोदी सरकार द्वारा लागू किया गया था. तो ऐसे में कोई दूसरी सरकार जीएसटी को जारी रखेगी या नहीं ये कहना मुश्किल है. इसलिए आप अभी से जीएसटी का पूरा नाम ध्यान से पढ़ लीजिये.

दिमागी कसरत से जुडी हुई और भी मजेदार और लेटेस्ट न्यूज़ अब केवल India Alive पर

Related posts

Leave a Comment